Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

कोरोना पर WHO की चेता’वनी – तेजी से फैल रही है कोविड-19 महामारी, शूरु होने वाला है ख’तरनाक चरण

- Advertisement -
- Advertisement -

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को दुनिया को कोरोना वायरस महामारी के एक नए और खतरनाक चरण की चेता’वनी दी है। WHO प्रमुख टेड्रोस अधानम गेब्रेयेसस ने कहा कि नए मामलों में से लगभग आधे उत्तर और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से हैं। दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया से भी मामले काफी ज्यादा हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम नए और खतरनाक स्टेज में हैं। महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है। अनेक लोग घर में रहने से निराश हैं और देश अपने समाजों को खोलने के लिए एक्साइटेड हैं।” टेड्रोस ने कहा कि कहा कि वायरस अब भी ‘तेजी से फैल रहा है’ और फिज़िकल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने और हाथ धोने जैसे कदम अब भी महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि मृत’क संख्या खास तौर पर शरणार्थियों में अधिक होगी जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक विकासशाील देशों में रहते हैं। गुरुवार को दुनिया में कोरोना के 1.5 लाख नए मामले सामने आए। यह अब तक की एक दिन में हुई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इनमें से करीब आधे केस USA, ब्राजील और लैटिन अमेरिका के हैं।

वायरस की वजह से दुनियाभर में 454,000 से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है और 8.4 मिलियन लोग इसकी चपेट में हैं। ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू में कोरोना मामलों की संख्या दो लाख पार हो चुकी है। इनके अलावा आठ देश ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा कोरोना केस हैं।

चार देश (अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, इटली) ऐसे हैं, जहां 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में मौ’तों का आंकड़ा 1.21 लाख से ज्यादा हो चुका है। चीन टॉप-18 संक्रमित देशों की लिस्ट से बाहर हो चुका है। वहीं भारत टॉप-4 देशों में शामिल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles