पश्चिमी अफ्रीकी नेताओं ने तकफीरी आतंकवाद से मुक़ाबले के लिए हुए एकजुट

12:16 pm Published by:-Hindi News

पश्चिम अफ्रीकी देशों के नेताओं ने क्षेत्र में तकफिरी आतंकवाद और हिंसा के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की योजना की घोषणा की है। शनिवार को बुर्किना फासो की राजधानी औगाडौगौ में पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय के  प्रमुखों के एक सम्मेलन में इस योजना का अनावरण किया गया।

ECOWAS आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड कस्सी ब्रू ने कहा कि 15-सदस्यीय पश्चिम अफ्रीकी ब्लॉक ने $ 1 बिलियन का वादा करके “आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में संयुक्त प्रयासों में वित्तीय और तत्काल योगदान देने” का फैसला किया था।

2020 से 2024 तक वित्त पोषित योजना की पूरी जानकारी, दिसंबर में अगले ECOWAS शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत की जाएगी। अपनी टिप्पणी में, ECOWAS आयोग के अध्यक्ष ने क्षेत्र में तकफ़ीरी समूहों द्वारा किए गए आतंकवादी हमलों के बढ़ते मानव, आर्थिक और राजनीतिक टोल को इंगित किया।

ब्रू ने कहा, “पिछले चार वर्षों में 2,200 हम’ले, 11,500 मृ’त, हजारों घा’यल … लाखों विस्थापित और आर्थिक गतिविधि बहुत प्रभावित हुई है।”  बंद बैठक के बाद एक भाषण में, ब्रू ने संयुक्त राष्ट्र से अपने शांति मिशन को मजबूत करने का आह्वान किया, जो 2013 से माली में आधारित है।

ISIS burnt alive by his own fighters

2017 में, बुर्किना फासो, नाइजर, चाड, माली और मॉरिटानिया ने क्षेत्र में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए जी 5 सहेल टास्क फोर्स का शुभारंभ किया।

5,000-मजबूत बल को 400 मिलियन यूरो (494 मिलियन डॉलर) से अधिक प्राप्त करने के लिए अपने घोषित उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम होना था, लेकिन वित्त, प्रशिक्षण और उपकरणों की कमी ने उनकी प्रभावशीलता को सीमित कर दिया और उनकी संख्या 4,000 सैनिकों तक गिर गई।

इस बीच, रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने चेतावनी दी है कि अकेले सैन्य दृष्टिकोण प्रभावी नहीं होगा और इस क्षेत्र में गरीबी, गरीब प्रशासन, और जलवायु खतरों जैसे संघर्ष की जड़ों को राहत देने के लिए अधिक से अधिक प्रयासों का आह्वान किया जाएगा।

Loading...