Wednesday, January 19, 2022

पाकिस्तान के कारण हम भारत से दोस्ती से पीछे नहीं हट सकते : हामिद करज़ई

- Advertisement -

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा कि भारत अफगानिस्तान के बुनियादी ढांचे और चिकित्सा सुविधाओं के निर्माण में सहायता प्रदान कर रहा है और अफगानिस्तान को आर्थिक सहायता दे रहा है। उन्होंने कहा कि भारत अफगानिस्तान को अच्छा दोस्त बनाना चाहता है। लेकिन पाकिस्तान अफगानिस्तान और भारत के बीच अच्छे संबंध नहीं चाहता और उसकी इच्छा है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार न हो और भारत मध्य एशिया तक न पहुंच सके किंतु यह अफगानिस्तान के लिए अस्वीकारीय है।

पूर्व राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि पाकिस्तान को चाहिए कि वह ईरान, भारत और अफगानिस्तान के क्षेत्रीय गठबंधन का हिस्सा बन जाए और हमें भारत से दोस्ती खत्म करने का आदेश न दे क्योंकि हम भारत से दोस्ती से पीछे नहीं हट सकते।

उन्होंने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव को खत्म करने के लिए दो सूत्रीय समाधान पेश करते हुए कहा कि दोनों देशों को मिलकर आतंकवाद का मुकाबला और इसके उन्मूलन के लिए गंभीर प्रयास करने चाहिए जिससे दोनों देशों में शांति होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान यह स्वीकार कर ले कि कि अफगानिस्तान स्वतंत्र देश है और उसका सम्मान करे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles