Monday, September 27, 2021

 

 

 

27 मिलियन पाकिस्तानी नागरिक स्वच्छ पेयजल से वंचित

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका में वैश्विक संसाधन संस्था द्वारा किए गए विश्व के 180 देशों में मूल्यांकन में पानी की अपूर्ति के मामले में पाकिस्तान  36 वें स्थान पर है।

देश की लगभग 200 मिलियन जनता स्वयं को आगामी जल संकट से तभी सुरक्षित रख सकती है जब पाकिस्तान के अधिकारी कोई व्यवस्थित योजना बनाए।

वर्तमान में पाकिस्तान की 27 मिलियन जनता पीने के साफ पानी से वंचित है जोकि पाकिस्तान में बच्चो में घातक बीमारियों का एक मुख्य कारण है।

 

पाकिस्तान के मौसम विभाग के प्रवक्ता ने अमेरिकी मीडिया को दिए गए साक्षात्कार मे एलान किया कि दुर्भाग्य से पाकिस्तान जल संकट की ओर तेजी से बढ़ रहा है और पीने के स्वच्छ पानी की कमी के अलावा कृषि और अन्य दूसरे उपयोग में आने वाले पानी की कमी का भी एहसास हो रहा है।

दुनिया न्यूज के अनुसार समाधानों के आधार पर पानी की कमी का सबसे अच्छा संभावित समाधान पानी का सही उपयोग और उसका बरबाद न करना है।

उक्त रिपोर्ट में आया है कि 60 साल पहले पाकिस्तान के प्रत्येक नागरिक के लिए 5 मिलियन लीटर पानी मौजूद था लेकिन अब देश के प्रत्येक नागरिक के लिए 1 मिलियन लीटर पानी है।

देश की 40 मिलियन जनता मानव अपशिष्ट के उचित निपटान की समस्या से जूझ रही है और प्रतिवर्ष 39 हजार बच्चे मानव अपशिष्ट के उचित निपटान न होने से पैदा होने वाली बीमारियों के कारण मर जाते है।

उल्लेखित समस्याओं के बावजूद पाकिस्तान के बिजली और जल विभाग के अधिकारी अपना अधिकांश समय राजनीतिक टिप्पणी करने के लिए समर्पित कर रहे है और देश में बिजली तथा पानी की समस्याओं का समाधान करना केवल चुनाव अभियान बन कर रह गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles