Wednesday, December 1, 2021

नए राष्ट्रपति के लिए तुर्की में मतदान जारी, मुहर्रम इंजे दे रहे हैं एर्दोगान को कड़ी चुनौती

- Advertisement -

तुर्की में रविवार को संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है। राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन अपने 15 साल के शासन के बाद अपने प्रतिद्विंदी और रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार मुहर्रम इंजे से कड़ी चुनौती पा रहे है।

ध्याना रहे इस बार राष्ट्रपति के लिए कुल 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिनकी किस्मत देश के 56,322,632 पंजीकृत मतदाता के हाथों में हैं। वे 180,065 मतदान पेटियों मे इन सभी उम्मीदवारों की किस्मत को बंद करेंगे।

6 उम्मीदवारों मे जस्टिस एंड डेवलपमेंट (एके) पार्टी और नेशनलिस्ट मूवमेंट पार्टी (एमएचपी) द्वारा गठित पीपुल्स अलायंस के उम्मीदवार रेसेप तैईप एर्दोगन, मुख्य विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के मुहर्रम इन्स, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचडीपी) के सेलाहट्टिन डेमर्टास, नवगठित गुड (आईवीआई) पार्टी की मेराल अक्सेनेर, फेलिसिटी (सादेट) पार्टी के तेमेल करामोल्लाओग्लु, पैट्रियॉटिक (वतन) पार्टी के उम्मीदवार डोगु पेरिनेक शामिल हैं।

tur

इस चुनाव मे रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार मुहर्रम इंजे एर्दोगन को कड़ी टक्कर दे रहेहै। शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होने कहा था अगर वह चुनाव में विजयी होते हैं तो  एर्दोगन के शासन में तानाशाही की तरफ बढ़ रहे देश की दिशा पर विराम लग जायेगा। उन्होंने कहा, चुनाव जीतने के 48 घंटे के अंदर आपातकाल को हटा लिया जायेगा।

इंजे की तरह एर्दोगन भी हमलावर दिखे, उन्होंने रैली में कहा, ‘क्या कल हम उन्हें (इंजे) को बाहर निकालने जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इंजे 16 साल से एक टीचर और सांसद है, जिनके पास देश चलाने के लिए कोई स्कील नहीं है। एर्दोगन ने रैली में कहा, ‘फिजिक्स का टीचर होना और देश चलाने में फर्क है। राष्ट्रपति बनने के लिए आपके पास अनुभव होना चाहिए।’ एर्दोगन ने अपने समर्थकों से कहा कि वे अगर सत्ता में आए तो देश की इकनॉमी को गति देंगे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles