पाकिस्‍तान में बुधवार को सुबह 8 बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई है। पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए 12 हजार से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में है। जिनकी किस्मत का फैसला 10,59,55,407 वोटर करेंगे। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद ही केंद्रों पर मतों की गिनती कर 24 घंटों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

इस चुनाव में इमरान खान (पूर्व क्रिकेटर), शाहबाज शरीफ (नवाज शरीफ के भाई), बिलावल भुट्टो (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष) और हाफिज सईद (मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड) अपनी क़िसमत आजमा रहे है। प्रधानमंत्री बनने का ख्वाब पालने वाले इमरान खान  5 जगहों से चुनाव लड़ रहे है।

इमरान पंजाब प्रांत से 3 सीटों पर और खैबर पख्तूनख्वा और सिंध प्रांत से भी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले 2013 के आम चुनाव में भी इमरान 4 सीटों पर चुनाव लड़े थे। जिसमें लाहौर में उन्हें शिकस्त मिली थी और 3 में जीत हासिल हुई थी।

सिर्फ इमरान खान ही नहीं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन और 2 बार प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी भी 3 जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं। वह कराची साउथ-1, लरकाना-1 और मलाकंद से चुनाव लड़ रहे है। वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के अध्यक्ष और नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ भी 4 जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं। वह लाहौर, डेरा गाजी खान, कराची और स्वात से चुनाव मैदान में हैं।

पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है। इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है। पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है। इस चुनाव में कुल 3 लाख 71 हजार, 388 सेना के जवानों की 85 हजार मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा एक ऐहतियाती कदम के तौर पर तैनाती की गई है।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano