Thursday, July 29, 2021

 

 

 

VIDEO: कुवैत में घरों में नमाज अदा करने के आदेश, अजान के लफ्जों में भी हुआ बदलाव

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस के चलते कुवैत में सभी मुसलमानों को मस्जिद में जाने के बजाय घर पर नमाज अदा करने का निर्देश दिया गया है। अब तक कुवैत में चार नए मामलों के साथ कोरोना से पीड़ित लोगो की संख्या 104 तक पहुँच गई।

कुवैत की सभी मस्जिदों में जुम्मे की नमाज सहित सभी नमाजों पर रोक लगाते हुए घरों में ही नमाज पढ़ने के आदेश जारी किए गए। बकायदा मुअज्जिनों को अजान में ‘हया अल अल सला’ के बजाय ‘अलसलातु फि-ब्युटिकुम’ पुकारने को कहा है।

देश में मुअज्जिनों ने इस पर अमल भी करना शुरू कर दिया है। अजान में हया अल अल सला, या ‘आओ नमाज के लिए’ के बजाय अब अल सलातु फि ब्युटिकुम, या ‘अपने घरों में अदा करो नमाज’ पुकारा जा रहा है।

हालांकि नमाज पर प्र्तिबंध का बावजूद भी सभी मस्जिदों में पांचों वक्त अजान होगी। संशोधित अजान का  वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया हैं।

यह प्रतिबंध ऐसे समय में आया है जब खाड़ी राज्य नए कोरोनावायरस के प्रसार से लड़ने के लिए एहतियाती कदम उठा रहे हैं। कुवैत एकमात्र अरब देश नहीं है। जिसने मस्जिदों में नमाज पर बैन लगाया है।

इराक और ईरान ने शुक्रवार की समूहिक नमाज पर प्रतिबंध लगा दिया है जबकि सऊदी अरब में, अभी भी सामूहिक नमाज अदा की जा सकती है, लेकिन एहतियात के साथ और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles