Friday, September 24, 2021

 

 

 

वेनेजुएला संकट: मादुरो की बड़ी मुसीबत, सेना ने छोड़ सकती है साथ

- Advertisement -
- Advertisement -

वेनेजुएला की सेना में डॉक्टर कर्नल रुबेन पाज जिमेनेज ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से अपनी वफादारी खत्म करने की घोषणा की। उन्होंने विपक्ष के नेता जुआन गुएडो का समर्थन किया है।

कर्नल ने शनिवार को जारी एक वीडियो में कहा, ‘‘सशस्त्र बलों में हमारे में से 90 फीसदी लोग वास्तव में नाखुश हैं। हमें उन्हें सत्ता में बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।”  उन्होंने अपने साथी सैनिकों से वेनेजुएला को मानवीय सहायता देने में मदद करने का अनुरोध किया।

अमेरिका से सहायता सामग्री लेकर आ रहा जहाज अभी सीमा पर कोलंबिया के कुकुटा में है। मादुरो ने जहाज को प्रवेश से रोकने का संकल्प जताया है।  उन्होंने इसे अमेरिकी आक्रमण का अग्रदूत बताया।

pom

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट कर वेनेजुएला से पुल को खोलने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, ‘मादुरो सरकार को मानवीय सहायता भूखे लोगों तक पहुंचने देनी चाहिए।’ इस वक्त वेनेजुएला की स्थिति काफी गंभीर हैं और वहां भूखे, बीमार लोगों को तत्काल सहायता की जरूरत है।

एक सप्ताह पहले ही वायु सेना जनरल फ्रांसिस्को यानेज ने भी मादुरो से अपनी वफादारी खत्म कर दी थी। वेनेजुएला में सत्ता में रहने के लिए सेना का समर्थन महत्वपूर्ण होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles