Wednesday, October 20, 2021

 

 

 

इसराइल के साथ डील का नहीं मिला फाइदा, US ने UAE को 7 साल तक F-35 जेट देने से किया मना

- Advertisement -
- Advertisement -

इजरायल में अमेरिकी राजदूत डेविड फ्रीडमैन ने कहा कि अमेरिक सात सालों तक संयुक्त अरब अमीरात को एफ -35 स्टील्थ फाइटर जेट नहीं देगा। बता दें कि हाल ही में यूएई ने फिलिस्तीन को दरकिनार कर इजरायल के साथ रिश्तों को सामान्य बनाने का समझौता किया है।

डेविड फ्रीडमैन ने कहा “एमीरेट्स छह या सात वर्षों से एफ -35 प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। और डिलीवरी का समय शायद अब से छह या सात साल बाद है।” वाशिंगटन ने अभी तक अमेरिकी एफ -35 के लिए अमीरात की खरीद की स्पष्ट मंजूरी नहीं दी है।

पिछले मंगलवार को इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने अपने समकक्ष मार्क एंड्रयू और व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार जारेड कुश्नर के साथ वाशिंगटन में बैठकें कीं। अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों ने क्षेत्र में इजरायल की सैन्य श्रेष्ठता के सिद्धांत के आधार पर यूएई को एफ -35 स्टील्थ फाइटर जेट की अमेरिकी बिक्री की संभावना पर चर्चा की।

इज़राइल वर्तमान में इस क्षेत्र का एकमात्र राज्य है जो F-35 का मालिक है। अमेरिकी कानून यह कहता है कि वाशिंगटन इजरायल के गुणात्मक सैन्य एज (क्यूएमई) के लिए खुद को प्रतिबद्ध करता है, जो मध्य पूर्व में कब्जे वाले राज्य की तकनीकी सैन्य श्रेष्ठता की गारंटी देता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या यूएई को अमेरिकी एफ -35 की संभावित बिक्री से इजरायल की क्यूएमई को खतरा होगा, डेविड फ्राइडमैन ने कहा: “क्यूएमई कानून का विषय है, नीति का विषय नहीं है। यह 2008 से अमेरिकी कानून है, और अमेरिकी नीति इससे बहुत लंबी है। इजरायल ने QME के ​​साथ पेशेवर और सफलतापूर्वक एक दशक से अधिक समय तक पर्दे के पीछे काम किया है; यह इस तरह काम करता रहेगा। ”

पिछले कुछ वर्षों में, इज़राइल को संयुक्त राज्य अमेरिका से कम से कम 26 एफ -35 प्राप्त हुए हैं, जो एक सौदे के हिस्से के रूप में राज्य को 50 स्टील्थ फाइटर जेट्स के कब्जे में मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles