Monday, May 17, 2021

ट्रम्प द्वारा बनाई गई 15 बिलियन डॉलर की दीवार 5 डॉलर की सीढ़ी से हारी

- Advertisement -

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के द्वारा 15 बिलियन डॉलर खर्च कर सीमा पर बनाई गई दीवार को लोग अपनी 5 डॉलर की सीढ़ी लगाकर पार कर रहे है।

यूएस-बॉर्डर पैट्रोल एजेंटों का हवाला देते हुए, जो यूएस-मेक्सिको सीमा के साथ दीवार की निगरानी करते हैं, टेक्सास पत्रिका ने रिपोर्ट किया कि लैडर को अक्सर अनिर्दिष्ट प्रवासियों द्वारा छोड़ दिया जाता है जो उन्हें दीवार के कुछ हिस्सों पर स्केल करने के लिए उपयोग करते हैं।

टेक्सास के एक कार्यकर्ता, स्कॉट निकोल ने कहा, “ये सीढ़ी शायद $ 5 मूल्य के हार्डवेयर हैं, और वे उस स्थान पर $ 12 मिलियन की लागत वाली एक दीवार को हरा रहे हैं।” उन्होंने कहा, “दीवार के विपरीत, ये सीढ़ी कार्यात्मक हैं।” सीढ़ी अक्सर ग्रेंजेनो और हिडाल्गो, टेक्सास के बीच विशिष्ट क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसके अलावा, रस्सी सीढ़ी का उपयोग किया जाता है जो अधिक सामान्यतः रियो ग्रांडे नदी के ऊपर दिखाई देते हैं।

टेक्सास मंथली ने बताया कि बॉर्डर पेट्रोल एजेंट अपने वाहनों को सीढ़ी पर ले जाते हैं, जिन्हें अक्सर स्क्रैप लकड़ी से बनाया जाता है। ट्रम्प की सीमा पर दीवार बनाने के वादा 2016 में उनके राष्ट्रपति अभियान की आधारशिला थी।

उन्होंने कहा कि दक्षिणी सीमा पर अवैध आव्रजन और मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए दीवार की आवश्यकता थी। हालांकि, डेमोक्रेट ने दीवार को अनैतिक, अप्रभावी और महंगा बताया। पूर्व-रिपब्लिकन राष्ट्रपति की यूएस-मैक्सिको सीमा के साथ एक हजार मील की दीवार बनाने की प्रतिज्ञा, हालांकि, कभी पूरी नहीं हुई।

उनके शासन के दौरान, 80 मील की दीवार का निर्माण किया गया था और उनका कार्यकाल 400 मील की दूरी पर बाड़ और बाधाओं को मजबूत करने में बिताया गया था जो पहले से ही पिछले प्रशासन के दौरान स्थापित किए गए थे। बाकी की दीवार का निर्माण बेहद कठिन साबित होगा क्योंकि सीमावर्ती इलाकों में बीहड़, पहाड़ी इलाके हैं, जबकि अन्य क्षेत्र निजी भूमि मालिकों द्वारा नियंत्रित हैं।

ट्रम्प ने वादा किया था कि मेक्सिको परियोजना को वित्तपोषित करेगा, हालांकि, संघीय करों के बजाय अनुमानित $ 15 बिलियन का वित्तपोषण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles