3 साल के भीतर अपनी सेना को वापस ले जाएगा अमेरिका: इराकी पीएम

दिलशाद नूर 

इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात के एक दिन बाद कहा कि अमेरिका अगले तीन वर्षों में इराक से अपनी सेना वापस ले जाएगा।

अल-कादिमी ने इराकिया राज्य टेलीविजन को बताया कि “राष्ट्रपति ट्रम्प ने पुष्टि की है कि अमेरिकी सेना अगले तीन वर्षों के भीतर इराक से वापस आ जाएगी, और वे इराक के बाहर तैनाती पर चर्चा कर रहे हैं।”

गुरुवार को द्विपक्षीय बैठक के बाद, ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका इराक से सैनिकों को “काफी तेजी से” ले जा रहा है और देश “उस दिन का इंतजार कर रहा है जब हमें वहां नहीं रहना है।” हालांकि, ट्रम्प ने इस बारे में पूछे जाने पर वापसी के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई।

अल-कादिमी ने कहा कि इराक में वर्तमान अमेरिकी सेनाएं “कुछ ही हैं, लेकिन सेना और सुरक्षा बलों को प्रशिक्षित करने और विकसित करने के लिए इराक को इन बलों की जरूरत है।” अल-कदीमी और ट्रम्प ने अन्य बातों के अलावा सैन्य, रक्षा और तेल विकास पर चर्चा की।

ट्रम्प ने कहा कि इराक सैन्य खरीद कर रहा है क्योंकि वे “तेजी से अपनी सेना का निर्माण कर रहे हैं।” इराकी प्रीमियर ने मंगलवार को अमेरिका का दौरा किया, जिससे एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

विज्ञापन