अमेरिका और तालिबान में फिर से बातचीत शुरू, बैठक के बाद किया ये बड़ा ऐलान

7:38 pm Published by:-Hindi News

काबुल – अमेरिका और तालिबान अधिकारियों ने मंगलवार को अफगानिस्तान के 18 साल के युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से कतर में वार्ता फिर से शुरू की, घंटों बाद अफगान नागरिकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दोनों पक्षों के साथ बैठक समाप्त कर नागरिक हताहतों की संख्या समाप्त करने का आह्वान किया।

अधिकारियों का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और तालिबान एक ऐसे सौदे के करीब पहुंच रहे हैं जो कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान को आतंकवाद के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल न करने के बदले में सेना को वापस लेने के अमेरिकी वादे पर आधारित होने की उम्मीद है।

हालांकि इस तरह के समझौते से संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सबसे लंबे समय तक युद्ध से खुद को निकाल सकता है, यह काबुल और अमेरिकी समर्थित सरकार के बीच शांति नहीं ला सकता है। तालिबान ने अफगान सरकार के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया है, इसे अमेरिकी कठपुतली के रूप में घोषित किया है।

दोनों पक्षों ने सोमवार देर रात एक संयुक्त बयान में कहा कि वे दोनों “लोगों की गरिमा का सम्मान करने और उनकी रक्षा करने, उनके जीवन और संपत्ति की रक्षा करने और नागरिक हताहतों को शून्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

दोनों पक्षों ने स्कूलों, अस्पतालों और बाजारों जैसे सार्वजनिक संस्थानों की सुरक्षा की गारंटी देने का वादा किया।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें