Friday, September 17, 2021

 

 

 

हवाई हमले में जनरल सुलेमानी की हत्या, पेंटागन बोला – राष्ट्रपति ट्रम्प ने दिया था आदेश

- Advertisement -
- Advertisement -

इराक की राजधानी बगदाद में हुए अमेरिकी हमले में ईरान के टॉप मिलिट्री कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। उनके साथ 7 अन्‍य लोग भी मारे गए। व्हाइट हाउस ने इस हमले की पुष्‍टि की है।

वहीं अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ”विदेश” में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था।

अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट पेंटागन ने कहा है कि “अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था।” पेंटागन ने कहा कि “जनरल कासिम सुलेमानी इराक और क्षेत्र में स्थित अन्य अमेरिकी राजदूतों और दूतावास के अन्य कर्मचारियों पर हमले की योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उनकी Quds फोर्स सैंकड़ों अमेरिकी लोगों और अन्य सहयोगी सदस्यों की मौत और हजारों को घायल करने के लिए जिम्मेदार थी।”

ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में क़ुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई। बता दें कि कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास का घेराव किया था। हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का झंडा ट्वीट किया।

बता दें कि सुलेमानी को मरने को लेकर कई बार अफवाहें फैली हैं। इसमें 2006 के हवाई जहाज दुर्घटना में उत्तर-पश्चिमी ईरान में अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत और 2012 में दमिश्क में बमबारी के बाद सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद के शीर्ष सहयोगियों की हत्या शामिल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles