Thursday, January 27, 2022

बगदादी के ठिकाने पर रेड का US ने जारी किया Video, रूस ने बताया था ट्रंप का चुनावी प्रचार

- Advertisement -

अमेरिकी रक्षा विभाग की ओर से एक 10 सेंकेंड का वीडियो जारी किया गया है जिसमें दिखाया गया है कि किस तरह से अमेरिकी सेना की कमांडो टीम ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मुखिया अबू बक्र अल-बगदादी के ठिकाने पर रेड की गई थी।  ये Video ऐसी स्थिति में जारी किया गया है जब रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की घोषणा के बारे में संदेह व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र ने भी इस ऑपरेशन की विश्वसनीयता की पुष्टि करने से इंकार कर दिया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर-जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने राज्य-संचालित आरआईए समाचार एजेंसी को बताया, “हम इस ऑपरेशन के दौरान इदलिब डी-एस्केलेशन ज़ोन के हवाई क्षेत्र का उपयोग करके अमेरिकी विमानों को किसी भी कथित सहायता से अनजान हैं।” ट्रम्प के इस दावे पर कि दाएश का सरगना अमेरिकी सैनिकों को “रोते और चीखते” मिला था, मास्को ने कहा कि यह साबित करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है कि इस तरह की छापेमारी हुई। खासकर जब कोई अमेरिकी या अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के हवाई हमले नहीं हुए हाल ही में इदलिब प्रांत में, जहां छापे के लिए कहा गया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के बयान ने इस दावे पर भी संदेह जताया कि अल-बगदादी वास्तव में इदलिब में था। इस शहर पर हयात तहरीर अल-शाम का कब्जा है, जिसे पहले नुसरा फ्रंट के नाम से जाना जाता था, जो सीरिया में अल-कायदा की शाखा है जो अल-बगदादी के लिए उग्र प्रतिद्वंद्वी था। रूस का मानना है कि ट्रम्प द्वारा की गई घोषणाएं केवल प्रचार हैं। “ट्रम्प के पास अगले साल होने वाले चुनाव हैं,” रूस के राज्य टीवी संवाददाता ने यूएस डेनिस डेविडोव से रोसिया -24 में बताया। “अल-बगदादी के परिसमापन के बारे में यह घोषणा [यूएस] कमांडर-इन-चीफ के लिए कुछ बिंदुओं को जोड़ेगी।”

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता का कहना है कि आईएस आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी की मौ*त पर संयुक्त राज्य अमेरिका के दावे की सटीकता को सत्यापित नहीं  किया जा सकता है। फरहान हक ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “अबू बक्र अल बगदादी की मौ’त पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा की गई घोषणा पर हमने ध्यान दिया है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र “इस की सटीकता को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित नहीं कर सकता है।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles