Saturday, July 24, 2021

 

 

 

यूएन में बोला अमेरिका – ईरान से बिना किसी शर्त के बातचीत के लिए है तैयार

- Advertisement -
- Advertisement -

वॉशिंगटन। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जारी है। इस बीच अमेरिका ने यूएन में कहा कि वह ईरान से किसी पूर्व शर्त के बिना ईरान से गंभीर बातचीत के लिए तैयार है।अमेरिका ने  इस बाबत संयुक्त राष्ट्र( यूएन) को एक पत्र भेजा है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत यूएन केली क्राफ्ट ने इस पत्र में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा और ईरान को युद्ध की ओर जाने से रोकने के लिए बातचीत की जा सकती है। हालांकि अमेरिका ने यूएन को लिखे पत्र में सुलेमानी की मौत को सही ठहराते हुए यूएन चार्टर का उल्लेख किया।

पत्र के अनुसार ‘बगदाद में शुक्रवार को सुलेमानी की हत्या पूरी तरह से यूएन चार्टर के आर्टिकल 51 के तहत जायज है। अमेरिका के हितों की रक्षा और क्षेत्र में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र अमेरिका भविष्य में ऐसे जरूरी ऐक्शन लेने के लिए तैयार है।’

इस पेशकश पर यूएन में ईरान के राजदूत मजीद तख्त रवांची ने कहा कि यह अविश्वसनीय है।  जहां एक ओर अमेरिका ईरान पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहा है वहीं यह बातचीत करनी की पेशकश भी कह रहा है। ईरान की ओर से लिखे गए पत्र में रवांची ने कहा है कि तेहरान युद्ध नहीं चाहता है लेकिन यह आत्मरक्षा के अपने अधिकार का उपयोग जरूर करेगा।

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद तल्खी बढ़ी है।  इस हत्या के बाद ईरान ने ईराक में अमेरिका सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागे। संयुक्त राष्ट्र में दोनों ही राष्ट्रों ने इसे आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles