Friday, January 28, 2022

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दी रमजान की मुबारकबाद

- Advertisement -

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रमजान के पाक महीने के शुरू होने पर मुसलमानों को मुबारकबाद पेश की हैं. अमेरिका सहित दुनिया भर के मुस्लिमों को मुबारकबाद देते हुए ओबामा ने कहा कि यह महीना आत्म अवलोकन करने, आध्यात्मिक विकास करने, क्षमा और धर्य अपनाने, किस्मत की मार झेल रहे लोगों के प्रति संवेदना और समुदायों के प्रति एकता पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है। साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भी अमेरिका और दुनियाभर में मौजूद मुस्लिमों को इस मौके पर बधाई दी।

ओबामा ने एक बयान में कहा कि, ‘मुस्लिम अमेरिकियों द्वारा इस पाक महीने का जश्न मनाए जाने के मौके पर, मुझे यह स्मरण हो आता है कि हम एक अमेरिकी परिवार हैं। मैं हमें बांटने वाली या हमारी धार्मिक स्वतंत्रता या नागरिक अधिकारों को सीमित करने वाली आवाजों को खारिज करने में मुस्लिम अमेरिकी समुदायों के साथ दृढ़ता के साथ खड़ा हूं।’

उन्होंने कहा, ‘मैं सभी अमेरिकियों के नागरिक अधिकारों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हूं फिर चाहे उनका धर्म या रंग-रूप कोई भी हो। मैं हमारी साझी मानवता और सभी के लिए शांति एवं न्याय के प्रति समर्पण के जश्न में साथ खड़ा हूं।’ ओबामा ने कहा कि यह आत्म अवलोकन का महीना है। हम उन लाखों जिंदगियों को नहीं भूल सकते, जिन्हें दुनियाभर में और अमेरिका में संघर्ष एवं युद्ध के चलते विस्थापित होना पड़ा है।

उन्होंने कहा, ‘बहुत से मुस्लिम ऐसे हैं, जो इस साल शायद अपने आरामदायक घर में रमजान नहीं मना पाएं या अपने बच्चों के साथ ईद न मना पाएं। हमें इन लोगों की तकलीफों को कम करने की दिशा में एक साथ मिलकर काम जारी रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि विविधताओं से भरे एक देश के रूप में अमेरिका मुस्लिम समुदायों को पाकर धन्य है। उन्होंने कहा, ‘ये वे लोग हैं, जिनकी विरासत को हमारे देश की बिल्कुल शुरुआत में भी देखा जा सकता है और ये वे लोग भी हैं, जो अभी यहां आए ही हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यह साल का ऐसा मौका भी है, जब दुनियाभर में इफ्तार के लिए एकत्र होने वाले परिवारों और पड़ोसियों को लजीज व्यंजन खाने को मिलते हैं।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles