Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

आखिरकार ईरान के साथ सीधी बातचीत के लिए तैयार हुआ अमेरिका

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका ने पुष्टि की है कि वह ईरान के साथ पर’माणु समझौते पर अगले सप्ताह वियना में एक बैठक में हिस्सा लेगा और कहा कि तेहरान के साथ सीधे खुली बातचीत के लिए तैयार है।

यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को 2015 के पर’माणु समझौते के लिए सभी पक्षों की एक बैठक की घोषणा की, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, जिसे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में “अधिकतम दबाव” और प्रति’बंध लगाने के लिए वापस ले लिया था।

इस समझौते के लिए यूरोपीय दलों ने कहा कि उनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान के साथ वियना में “अलग” संपर्क होगा, जिसने पहले ही अमेरिका के साथ एक सीधी बैठक को अस्वीकार कर दिया है, एक यूरोपीय राजनयिक ने रायटर समाचार एजेंसी को बताया कि, “ईरान और अमेरिका एक ही शहर में हो, लेकिन एक ही कमरे में नहीं। ”

फिर भी, ऑस्ट्रियाई राजधानी में अमेरिका और ईरान की उपस्थिति समझौते में सभी पक्षों को वापस लाने में एक कदम आगे का प्रतिनिधित्व करती है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने शुक्रवार को वियना में बैठक के बारे में कहा, “ये शुरुआती दिन हैं, और हम एक तत्काल सफलता का अनुमान नहीं लगाते हैं क्योंकि आगे कठिन चर्चा होगी। लेकिन हम मानते हैं कि यह एक स्वस्थ कदम है।”

उन्होने ये भी कहा कि “हम वर्तमान में अनुमान नहीं लगाते हैं कि इस प्रक्रिया के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान के बीच सीधी वार्ता होगी, हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका उनके लिए खुला है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles