Thursday, October 28, 2021

 

 

 

‘अमेरिकी गठबंधन ने इराकी सुरक्षा बलों को ताजी सैन्य बैस सौंप दिया’

- Advertisement -
- Advertisement -

दिलशाद नूर 

इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन ने इराक़ी सेना को ताजी सैन्य अड्डे को सौंप दिया। इराकी समाचार एजेंसी ने रविवार को इराक के संयुक्त अभियान के प्रवक्ता का हवाले से ये जानकारी दी।

इराक के संयुक्त अभियान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी के प्रवक्ता ने इराकी न्यूज एजेंसी को बताया, “बेस का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलियाई, न्यूजीलैंड और अमेरिकी सेनाओं द्वारा इराकियों को प्रशिक्षित करने, तैयार करने और उनके पुनर्वास के लिए किया जा रहा था। हालांकि यह अब इराकी सुरक्षा बलों के उपयोग के लिए समर्पित होगा।”

उल्लेखनीय है कि ताजी सैन्य अड्डे पर लगातार रॉकेट से हमले हो रहे थे। जिसमे अमेरिकी और ब्रिटिश सैनिकों की भी मौत हुई थी। इन हमलों के पीछे ईरान समर्थित विद्रोहियों का हाथ होने का संदेह जताया जाता रहा है।

दो दिन पहले ही इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात की। मुलाक़ात के बाद उन्होने बताया था कि अमेरिका अगले तीन वर्षों में इराक से अपनी सेना वापस ले जाएगा। अल-कादिमी ने इराकिया राज्य टेलीविजन को बताया कि “राष्ट्रपति ट्रम्प ने पुष्टि की है कि अमेरिकी सेना अगले तीन वर्षों के भीतर इराक से वापस आ जाएगी, और वे इराक के बाहर तैनाती पर चर्चा कर रहे हैं।”

गुरुवार को द्विपक्षीय बैठक के बाद, ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका इराक से सैनिकों को “काफी तेजी से” ले जा रहा है और देश “उस दिन का इंतजार कर रहा है जब हमें वहां नहीं रहना है।” हालांकि, ट्रम्प ने इस बारे में पूछे जाने पर वापसी के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles