Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

CAA विरोध के बीच अमेरिका ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर जताई चिंता

- Advertisement -
- Advertisement -

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर व्यापक स्तर पर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच अमेरिका ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता जताई है। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात

नाम उजागर न करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, भारत में मौजूदा स्थिति को लेकर भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की और गहरी चिंता व्यक्त की। यह अधिकारी हाल ही में भारत यात्रा पर आए थे।

उन्होंने बुधवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत में जो हो रहा है हम उसको लेकर चिंतित हैं। मैंने भारतीय विदेश मंत्री से मुलाकात की थी। मैंने भारतीय राजदूत से भी मुलाकात की थी (चिंता जाहिर करने के लिए)।”

अधिकारी ने कहा, ‘‘ मेरे लिए, अधिकांश जगहों पर हमारा शुरुआती कदम यह पूछना होता है कि हम उन मुद्दों से निपटने में कैसे आपकी मदद कर सकते हैं, जहां धार्मिक उत्पीड़न नहीं है। यह पहला कदम होता है, यह कहना कि क्या हम आपकी इसमें मदद कर सकते हैं।’

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के 27 राष्ट्र के लिए ‘इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम एलायंस’ जारी की है। हालांकि भारत का हमेशा यही कहना रहा है कि भारतीय संविधान अल्पसंख्यक समुदायों सहित अपने सभी नागरिकों को मौलिक अधिकारों की गारंटी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles