सैन्य अभियान से पहले अमेरिका ने तुर्की के खिलाफ उठाया बड़ा कदम….

6:25 pm Published by:-Hindi News

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की सेना ने उत्तर-पूर्व सीरिया के हवाई क्षेत्र में तुर्की की पहुंच को गंभीर रूप से सीमित कर दिया है। ताकि तुर्की के सैन्य अभियान को एयर कवर का लाभ न मिल सके।

पेंटागन के प्रवक्ता कार्ला ग्लीसन ने संवाददाताओं को सूचित किया कि संयुक्त वायु संचालन केंद्र ने तुर्की को आईएसआईएल (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवैंट) गठबंधन की एयर टास्किंग से हटा दिया है आदेश, जिसके माध्यम से यह सदस्य देशों की उड़ानों का समन्वय करता है।

ग्लीसन ने सीधे तौर पर यह कहने से इनकार कर दिया कि एयर स्पेस तुर्की के लिए बंद कर दिया गया, लेकिन ये जरूरु कहा  कि “यदि आप एयर टास्किंग ऑर्डर पर नहीं हैं, तो उस क्षेत्र में उड़ानों का समन्वय करना वास्तव में कठिन है।”

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की को उसकी अर्थव्यस्था बर्बाद करने की ध’मकी दी है। ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैंने पहले भी कहा है और एक बार फिर चेतावनी दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि अगर तुर्की ने ऐसा कुछ भी किया जो मेरी नजर में ठीक नहींं है तो मैं उसकी पूरी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर जड़ से मिटा दूंगा।

ट्रंप का ये बयान तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तायीप एर्दोगन की उस चेतावनी के बाद आया है जिसमे उन्होने कहा था कि देश के लिए लंबे समय से खतरा रहे अलगाववादी कुर्दों के खिलाफ किसी भी समय कार्रवाई शुरू हो सकती है।

Loading...