Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

अमेरिका में एक और अश्वेत की पुलिस की गोली से मौत, अटलांटा में विरोध प्रदर्शन

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका के अटलांटा में पुलिस ने एक अश्‍वेत व्‍यक्ति को गोली मारकर ह’त्‍या कर दी। इस घटना के विरोध में अटलांटा में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। अटलांटा ने पुलिस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि पहले ही पूरे अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के मामले को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी है।

अटलांटा की मेयर केइशा लांस बॉटम ने कहा कि पुलिस चीफ एरिका शीलड्स दो दशक से ज्यादा समय से पुलिस विभाग में काम कर चुकी हैं। इस घटना के बाद एरिका ने पुलिस चीफ के पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर दी। अटलांटा में मारे गए शख्स की पहचान 27 वर्षीय रेशार्ड ब्रुक्स के तौर पर हुई है।

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के मुताबिक, घटना 12 जून की है। रेशर्ड ब्रूक्स पार्किंग में कार में सो रहा था। पुलिस अफसरों को वह नशे में लगा। पूछताछ के दौरान उसकी पुलिस से झड़प हो गई। ब्रूक्स एक अफसर की टेजर (छोटी गन) छीनकर भागा। दूसरे अफसर ने उसका पीछा किया। इतने में ब्रूक्स पलटा और उसने अफसर पर टेजर तान दी। तभी अफसर ने उस पर गोली चला दी।

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद नस्लभेद के खिलाफ प्रदर्शन हर रोज और तेज होता जा रहा है। यहां अमेरिका के नस्लभेदी इतिहास के निशान को मिटाने के नारे उठ रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज फ्लॉयड के गर्दन पर लात रख दी थी, जिसके बाद उसकी मौ’त हो गई।

अकेले अमेरिका में ही 140 शहरों में प्रदर्शन हुए। सरकार को 40 शहरों में कर्फ्यू लगाना पड़ा। ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, ऑस्ट्रेलिया, जापान, डेनमार्क, नीदरलैंड्स, फिनलैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी हजारों लोग विरोध जताने सड़कों पर उतरे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles