US ने माना ईरान ने मा’र गिराया जासूसी ड्रोन, ईरान का ऐलान – जंग के लिए पूरी तरह से है तैयार

6:45 pm Published by:-Hindi News

अमेरिका और ईरान के रिश्तों में तल्खी के बीच रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अमेरिकी के जासूसी ड्रोन को गोली मारकर गिराया है। ईरान के दावे पर अमेरिका ने स्वीकार किया है कि ईरान ने उसके 18 करोड़ डॉलर के जासूसी ड्रोन को मार गिराया। इसी के साथ ईरान ने ऐलान कर दिया कि वह जंग के लिए पूरी तरह तैयार है।

ईरान के कमांडर हुसैन सलामी ने बृहस्पतिवार को घोषणा कर दी किए उनके जवान जंग के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका के ड्रोन को गिरा दिया गया क्योंकि हमारी सीमाएं हमारी रेड लाइन हैं। उन्होंने कहा, ‘कोई भी दुश्मन, जो हमारी सीमाओं को पार करेगा, उसे तबाह कर दिया जाएगा।’ कमांडर ने आगे कहा, ‘ईरान सभी विदेशी आक्रमण का जवाब देगा।’

हालांकि एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह नेवी का MQ-4C ट्राइटन था जो अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में मौजूद था। दोनों पक्षों के दावे लगभग समान हैं और ट्राइटन ड्रोन ग्लोबल हॉक का ही एक प्रकार है। बताया जा रहा है कि पहली बार अमेरिका के ट्राइटन ड्रोन को गिराया गया है। अमेरिका के बेड़े में शामिल ट्राइटन ने U-2 जासूसी प्लेन की जगह ली है और यह 56,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। खास बात यह है कि इसे केवल दमदार रेडार गाइडेड मिसाइल से ही गिराया जा सकता है।

अंग्रेजी भाषा के न्यूज चैनल के मुताबिक ड्रोन को दक्षिणी तटीय प्रांत होर्मोज्गान में मार गिराया गया। यह वही प्रांत है जहां तेल टैंकर पर हमला हुआ था। सरकारी टीवी चैनल ने ड्रोन की तस्वीरें नहीं जारी की हैं। इससे पहले अमेरिकी सेना ने ओमान की खाड़ी में 13 जून को तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए ईरान पर आरोप लगाया। हालांकि ईरान ने इन आरोपों को खारिज कर दिया।

अमेरिका और ईरान के बीच पिछले एक साल से तनावपूर्ण माहौल जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से एक साल पहले परमाणु समझौता वापस ले लिया था। ईरान ने हाल ही में कहा था कि वह कम समृद्ध यूरेनियम के उत्पादन को बढ़ाएगा और उसने हथियार-ग्रेड स्तर के करीब इसके संवर्धन को बढ़ावा देने की धमकी दी थी। जिससे कि यूरोप पर 2015 डील के लिए दबाव बनाया जा सके।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें