ऊईगर मुस्लिमों को लेकर अमेरिका ने चीन की 28 संस्थाओं को किया बैन

6:28 pm Published by:-Hindi News

शिनजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने को लेकर अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने चीन की 28 संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट कर दिया।अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रोस ने इस फैसले की घोषणा की।

रॉस ने कहा कि अमेरिका ‘चीन के भीतर जातीय अल्पसंख्यकों के क्रूर दमन को बर्दाश्त नहीं करता है और ना ही करेगा।’ विलबर ने कहा कि हमारे इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता और मुक्त उद्यम के वातावरण में बनी हमारी तकनीक का इस्तेमाल रक्षाहीन अल्पसंख्यक आबादी को दबाने के लिए नहीं किया जाता है।

द वॉल स्ट्रीट जनरल में छपी एक खबर के मुताबिक ब्लैक लिस्ट में जिन संस्थानों को शामिल किया गया है उनमें हिकविजन के अलावा मेगवी टेक्नोलॉजी, सेंस टाइम ग्रुप लिमिटेड शामिल हैं। इसी बीच हिकविजन के प्रवक्ता ने अमेरिका के इस फैसले का विरोध करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है।

chinaa

संस्था ने अपने बयान में कहा कि वो मानवाधिकारों का सम्मान करती है और अमेरिका में अपने लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेती है। संस्था का कहना है कि अमेरिका का फैसला दुनिया के लिए चिंताजनक है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने इसी साल चीन की टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी हुवावे (Huwawei) के खिलाफ भी कदम उठाया था। हुवावे पर इरान के खिलाफ अमेरिका के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने और अमेरिकी टेक्नोलॉजी को चुराने का आरोप लगा था।

Loading...