सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल-मुअल्लम ने अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका सीरिया से आईएसआईएस के आतंकियों को दूसरी जगह इस्तेमाल करने के लिए उन्हें एयरलिफ्ट कर रहा है.

विदेश मंत्री ने रशिया टुडे  सोमवार को बातचीत में कहा, “हमारे पास यूएस विमान के जरिए आईएसआईएस आतंकवादियों के परिवहन के बारे में सूचना और चश्मदीद गवाह है, और शायद अमेरिका दूसरे इलाकों में आईएसआईएस आतंकवादियों का इस्तेमाल करना चाहता है.”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उन्होंने कहा कि सीरिया में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति “नाजायज थी और उसने सीरियाई सरकार की अनुमति के बिना प्रवेश किया था”, उन्होंने सीरिया में आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई में दमिश्क को सहायता देने के लिए रूस की सैन्य उपस्थिति की ओर इशारा किया और कहा, हमें सीरिया और अमेरिकी उपस्थिति में वैध रूसी उपस्थिति के बीच अंतर करना चाहिए, जो सीरियाई संप्रभुता पर आक्रामकता है.

ध्यान रहे अमेरिका ने सितंबर 2014 के बाद से सीरिया के अंदर सीरियाई सरकार या संयुक्त राष्ट्र की अनुमति के बिना हवाई हमले शुरू किये थे. इस दौरान अमेरिका और उसके सहयोगियों पर बार-बार बेगुनाह नागरिकों को निशाना बनाने और मारने का आरोप लगा है. हालांकि उसने हर बार आईएसआईएस खिलाफ लड़ाई की बात कही.

इराक में कुर्दिश स्वतंत्रता जनमत संग्रह के बारे में एक प्रश्न के जवाब में, विदेश मंत्री ने कहा कि यह इराक का विघटन है. जिसका हम विरोध करते है. उन्होंने कहा, यह मुद्दा स्पष्ट रूप से हमारे द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है, और हम इराक की एकता के साथ हैं.”

Loading...