Saturday, September 25, 2021

 

 

 

अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के लिए कोई समर्थन नहीं: UNSC

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तालि’बान से स्पष्ट रूप से कहा है कि वह अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात की बहाली का समर्थन नहीं करता और दोनों युद्धरत पक्षों से चल रही हिं’सा का शांतिपूर्ण समाधान निकालने पर ज़ोर देने के लिए कहा है।

सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष टी एस त्रिमुत्री द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सदस्यों ने दिल में संयुक्त राष्ट्र परिसर के खिलाफ निंदनीय हमले की कड़े शब्दों में निंदा की, जिसमें एक अफगान सुरक्षा बल के गार्ड की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

“सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने तालि’बान के सैन्य हमले के बाद अफगानिस्तान में उच्च स्तर की हिंसा के बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त की, और हिंसा को तत्काल कम करने का आह्वान किया।

सुरक्षा परिषद ने कहा, “नागरिकों, संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और संयुक्त राष्ट्र के परिसरों को लक्षित करने वाले जानबूझकर हमले युद्ध अपराध का गठन कर सकते हैं” इसने अपराधियों को न्याय दिलाने की तत्काल और अनिवार्य आवश्यकता का आह्वान किया।

सदस्यों ने “आतंकवाद के सभी मामलों और नागरिकों के खिलाफ जानबूझकर लक्षित हमलों के सभी मामलों में कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने याद किया कि सभी पक्षों को सभी परिस्थितियों में अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करना चाहिए, जिसमें नागरिकों की सुरक्षा से संबंधित भी शामिल हैं।

सदस्यों ने इस्लामिक गणराज्य और तालिबान दोनों से एक समावेशी, अफगान-नेतृत्व वाली और अफगान-स्वामित्व वाली शांति प्रक्रिया में सार्थक रूप से शामिल होने का आह्वान किया ताकि राजनीतिक समाधान और युद्धविराम की दिशा में तत्काल प्रगति की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles