Wednesday, January 19, 2022

यूनाइटेड नेशन की जांच टीम करेंगी कश्मीर का दौरा, इंडिया-पाक से मांगी इजाजत

- Advertisement -

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) और जम्मू-कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए भारत और पाकिस्तान से इन दोनों जगहों पर अपनी एक टीम को जाने देने की मंजूरी देने की अपील की है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग जेद राद अल हुसैन ने बुधवार (16 अगस्त) को भारत और पाकिस्तान से उनकी टीम को जम्मू कश्मीर तथा पाक के कब्जे वाले कश्मीर में जाने की अनुमति देने की अपील की थी.

अल हुसैन ने कहा, ‘मुझे दुख है इससे पहले हमारी अपील मंजूर नहीं की गई है. हम फिर मानवाधिकार उल्लंघन की स्वतंत्र और गहरी जांच करने के लिए जम्मू-कश्मीर और पीओके में जाने की मांग करते हैं.;’ हुसैन ने कहा, ‘मानवाधिकार ऑफिस चाहता है कि उसकी टीम जमीनी स्तर पर कश्मीर में पीड़ितों, गवाहों, सुरक्षाबलों से इंटरव्यू करे और स्वतंत्र रूप से स्थिति का आकलन करे.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञों की टीम का स्वागत करेगा. विदेश कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग पीओके में जिस संरा दल को भेजने का इच्छुक है, हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन हम कश्मीर में ‘मानवाधिकारों के घोर उल्लंघनों की तुलना’ पीओके के साथ करने को स्वीकार नहीं करते.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles