चीन ने आज कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मंगलवार को भारतीय प्रशासित कश्मीर में स्थिति पर चर्चा करने के लिए चीन के अनुरोध पर बैठक करेगी।

टीओआई के मुताबिक, 16 अगस्त को चीन ने UNSC में इस मामले की चर्चा करने की कोशिश की है।  यूएनएससी में भारत व इसके सहयोगी देशों ने इस विषय पर सार्वजनिक चर्चा पर अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, 12 दिसंबर को सुरक्षा परिषद में एक पत्र में, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने तनाव के संभावित रूप से आगे बढ़ने के बारे में चिंता व्यक्त की। कुरैशी ने पत्र में आरोप लगाया है कि भारत पाकिस्तान को विभाजित करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि भारत ने नियंत्रण रेखा के पांच सेक्टरों से आंशिक तौर पर फेंस को हटा दिया है। कुरैशी का कहना है कि भारत एक झूठा ऑपरेशन चला सकता है।

unscuncopy

चीन के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने लिखा, “स्थिति की गंभीरता और आगे बढ़ने के जोखिम के मद्देनजर, चीन पाकिस्तान के अनुरोध को प्रतिध्वनित करना चाहता है, और परिषद की एक ब्रीफिंग का अनुरोध करना चाहता है ..

नाम न छापने की शर्त पर बोलने वाले राजनयिकों ने मंगलवार को होने वाली बैठक की पुष्टि की। पूर्व भारतीय राजनयिक और रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञ केसी सिंह ने कहा, “हमें नहीं पता कि यह वास्तव में क्या है (बैठक)। हमें बैठक तक इंतजार करना होगा।”

विज्ञापन