Thursday, June 17, 2021

 

 

 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख शिनजियांग में उइगरों की दुर्दशा को लेकर चिंतित

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने बुधवार को कहा कि वह चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइघुर समुदाय के गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन से जुड़ी रिपोर्टों को लेकर चिंतित है और वह इस क्षेत्र का दौरा करना चाहते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मानवाधिकार मिशेल बेचेलेट ने कहा पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “ये रिपोर्ट विभिन्न स्रोतों से आई है, लेकिन हमारे सामान्य अभ्यास के अनुरूप, मेरी टीम इन मुद्दों पर हमें प्राप्त होने वाली सामग्री को मान्य करने की कोशिश कर रही है।”

इससे पहले फरवरी में, बाचेलेट ने मानवाधिकार परिषद को बताया, “हम उइघुर अल्पसंख्यक के सदस्यों की स्थिति सहित चीन में मानव अधिकारों की स्थिति का गहराई से विश्लेषण करने की कोशिश करेंगे।”

उन्होने कहा, “हम इस प्रस्तावित यात्रा की तैयारी में एक अग्रिम टीम के लिए मुक्त आवजाही का अनुरोध करना जारी रखेंगे।”

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख ने कहा कि उनके कार्यालय और चीनी सरकार के बीच “चीन की यात्रा पर सीधी बातचीत शुरू हुई थी।” यह बातचीत COVID-19 महामारी के दौरान भी जारी रही।

बाचेलेट ने उम्मीद जताई कि संयुक्त राष्ट्र की टीम के लिए उनके कार्यालय और चीनी सरकार जिस प्रारूप पर काम कर रहे थे, उससे “सार्थक पहुंच” बनेगी।

बता दें कि इस क्षेत्र में 10 मिलियन उइगरों का निवास है। शिनजियांग की लगभग 45% आबादी वाले तुर्क मुस्लिम समूह ने लंबे समय से चीन के अधिकारियों पर सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक भेदभाव का आरोप लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles