Thursday, June 17, 2021

 

 

 

स्विट्ज़रलैंड के बुर्का प्रतिबंध पर भड़का संयुक्त राष्ट्र, बताया – धार्मिक स्वतंत्रता के खिलाफ

- Advertisement -
- Advertisement -

सोमवार को धर्म की स्वतंत्रता के प्रमुख संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने स्विस जनमत संग्रह की आलोचना की। जिसमे पुरे चेहरे को ढकना अवैध घोषित किया गया है।

उन्होंने कहा, “स्विस मतदाताओं ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या को एक उपाय में वोट करने के लिए चुना है जो धर्म या विश्वास और महिलाओं की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है और जो महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करता है! या विश्वास। “लोकतंत्र का एक लबादा अंतर्निहित कट्टरता को छिपाता नहीं है।”

एक विवादास्पद जनमत संग्रह में, रविवार को स्विस मतदाताओं ने सार्वजनिक रूप से चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध को मंजूरी दे दी, जिसमें कुछ मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला बुर्का या नकाब भी शामिल था।

शहीद के ट्वीट कर कहा, “हम एक महामारी के बीच में हैं, जहां हर कोई फेस मास्क पहने हुए है – और स्विट्जरलैंड मुस्लिम महिलाओं को धार्मिक उद्देश्यों के लिए अपने चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करता है,” @muslimgirl के हैंडल से किसी ने एक ट्वीट किया। “अरे स्विट्जरलैंड, तुम्हारी असहिष्णुता दिख रही है।”

“बुर्का प्रतिबंध” जनमत संग्रह 2016 में एक दक्षिणपंथी समिति द्वारा शुरू किया गया था और 51.4% मतदाताओं ने खुले तौर पर इसमें भाग लिया था। रविवार के जनमत संग्रह को दक्षिणपंथी स्विस पीपुल्स पार्टी से जुड़े एक समूह द्वारा शरू किया गया। जिसने कुछ क्षेत्रों में मुस्लिम महिलाओं के पोस्टरों जैसे नारों के साथ “उग्रवाद बंद करो” के नारे लगाए।

नेशनल ब्रॉडकास्टर की वेबसाइट Swissinfo ने कहा, “यह सरकार और संसद के बहुमत की हार है, जिसने प्रतिबंध का विरोध किया क्योंकि यह अनावश्यक था।”

इस्लामिक सेंट्रल काउंसिल ऑफ स्विटज़रलैंड (ICCS) ने परिणाम को “स्विट्जरलैंड में पैदा हुए सभी मुसलमानों के लिए बड़ी निराशा बताया। समूह के महासचिव फेराह उलुके ने कहा कि वोट “संविधान में स्विटजरलैंड में व्यापक इस्लामोफोबिया के लिए सफल रहा।”

वोट से पहले, ल्यूसर्न विश्वविद्यालय के शोध में पाया गया कि स्विट्जरलैंड में लगभग कोई भी बुर्का नहीं पहनता है, सिर्फ केवल 30 से 150 महिलाएं ही नकाब पहनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles