Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

संयुक्त राष्ट्र ने डोनाल्ड ट्रम्प की ‘डील ऑफ सेंचुरी’ को किया खारिज

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ‘डील ऑफ सेंचुरी’ को खारिज कर दिया है और दोहराया है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष को हल किया जाना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के एक प्रवक्ता, स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा: “दो राज्यों के समाधान पर संयुक्त राष्ट्र की स्थिति को प्रासंगिक सुरक्षा द्वारा परिभाषित किया गया है।” परिषद और महासभा के संकल्प जिनके द्वारा सचिवालय बाध्य है। “

उन्होंने कहा: “संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों, अंतर्राष्ट्रीय कानून और द्विपक्षीय समझौतों के आधार पर संघर्ष को सुलझाने में फिलिस्तीनियों और इजरायल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और दो राज्यों – इजरायल और फिलिस्तीन की दृष्टि को साकार कर रहा है – शांति और पक्ष में साथ-साथ रह रहा है।” 1967 से पहले की सीमाओं के आधार पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर सुरक्षा के साथ। ”

यह ध्यान देने योग्य है कि ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा अपनाए गए दो-राज्य समाधान की उपेक्षा की है और दो-राज्य समाधान के अपने दृष्टिकोण का प्रस्ताव रखा है, जो 1967 की सीमाओं की अनदेखी करता है और पूर्ण इजरायल संप्रभुता के तहत यरूशलेम शामिल है।

उल्लेखनीय है कि फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ट्रंप के इस प्लान को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वह झुकेंगे नहीं शांतिपूर्वक तरीके से इजरायल का विरोध करते रहेंगे। वाइट हाउस ने भी बयान जारी कर कहा है कि फिलिस्तीन को इससे आपत्ति हो तो सामने रखकर समझौते और क्षेत्र के विकास के लिए मदद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles