Thursday, June 17, 2021

 

 

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भारत और पाकिस्तान से समस्याओं को सुलझाने का किया आह्वान

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से “एक साथ आने” और समस्याओं को हल करने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि किसी भी तरह का सैन्य टकराव एक आपदा होगी।

उन्होंने गुरुवार को न्यूयॉर्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक समाचार सम्मेलन में कहा कि हमारे अच्छे कार्यालय हमेशा [मध्यस्थता के लिए] उपलब्ध हैं और हम इसके भीतर जोर देंगे … उन समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान की तलाश करेंगे जिनका कोई सैन्य समाधान नहीं है।”

गुटेरेस 5 अगस्त, 2019 को धारा 370 को रद्द करने के बाद विवादित जम्मू और कश्मीर क्षेत्र पर दिए गए अपने बयान का उल्लेख कर रहे थे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और उसके चार्टर के अनुसार कश्मीर विवाद के समाधान को प्रोत्साहित किया।

गुटेरेस ने कहा, “यह स्पष्ट है कि पाकिस्तान और भारत को देखते हुए, दोनों के बीच कोई सैन्य टकराव दोनों देशों और पूरी दुनिया के लिए एक समान अनुपात का संकट होगा।” जम्मू और कश्मीर में विभाजन रेखा का जिक्र करते हुए हाल ही में संपर्क की रेखा [नियंत्रण रेखा, या एलओसी] में संघर्ष विराम उल्लंघन की स्थिति का डी-एस्केलेशन होना पूरी तरह से आवश्यक है।

संयुक्त राष्ट्र ने संघर्ष विराम की निगरानी के लिए एलओसी के दोनों किनारों पर एक सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGP) तैनात किया हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles