सऊदी अरब ने उमराह पर लगे निलंबन को वापस ले लिया है। सऊदी सरकार ने ऐलान किया कि देश में रहने वाले लोगों को 4 अक्टूबर से उमरा करने की इजाजत दी जाएगी, जबकि चुनिंदा देशों के नागरिकों को 1 नवंबर से ऐसा करने की इजाजत होगी।

सऊदी अरब चार चरणों में उमराह शुरू करने जा रहा है। पहले चरण में 4 अक्टूबर से हर रोज़ स्थानीय 6000 लोग उमराह कर सकेंगे। दूसरे चरण में 15000 लोग हर रोज़ उमराह करेंगे और तीसरे चरण में 40000 लोग 18 अक्टूबर से उमराह कर सकेंगे। 1 नवंबर से विदेशियों के लिए भी इजाज़त होगी।

हालांकि उमराह से भारतीय वंचित रह सकते है। दरअसल, कोरोना संक्रमण को लेकर सऊदी अरब ने भारत से आने और भारत जाने की यात्रा पर पाबंदी लगा दी है। मंगलवार को सउदी अरब के General Authority of Civil Aviation (GACA) ने एक सर्कुलर जारी किया।

इस सर्कुलर में कहा गया कि ‘इन देशों से आने-जाने वाली उड़ानों को प्रतिबंधित किया जा रहा है: भारत, ब्राज़ील और अर्जेंटीना, साथ ही ऐसा कोई भी व्यक्ति जो यहां आने के पिछले 14 दिनों में इनमें से किसी देश में गया हो।’ हालांकि, इस प्रतिबंध से ‘आधिकारिक सरकारी न्यौते पर आए यात्रियों को’ छूट दी गई है।

 पांच दिन पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने कहा था कि दुबई नागरिक विमानन प्राधिकरण (डीसीएए) ने 28 अगस्त और चार सितंबर को दो ऐसे यात्रियों को लाने के कारण उनकी उड़ान पर 24 घंटे की रोक लगाई है जिनमें पास कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र थे।

यूयूएई सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और उनके पास जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने वाला प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano