यूके का बड़ा फैसला अब सऊदी नागरिक बिना वीज़ा आ सकते है देश, कल से लागू हुआ नियम

सऊदी नागरिकों को देश में प्रवेश करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट देने का ब्रिटिश अधिकारियों का निर्णय बुधवार, 1 जून से लागू हो गया है जिसके ज़रिये अब सऊदी के नागरिक बिना वीज़ा के ब्रिटैन का सफर कर सकेंगे इस मिली छूट से सऊदी के नागरिक काफी खुश है।

सऊदी अरब में ब्रिटिश राजदूत नील क्रॉम्पटन ने कुछ दिनों पहले अपने ट्विटर अकाउंट के ज़रिये ये घोषणा की थी कि सऊदी नागरिक 1 जून, 2022 से यूके ई-वीजा छूट के लिए आवेदन कर सकते है।

राजदूत ने बताया था कि सऊदी विज़िटर्स और टूरिस्ट के लिए वीज़ा प्रोसेस में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं ताकि किसी भी सऊदी नागरिक को वीज़ा आवेदन ऑनलाइन जमा करने की अनुमति मिल सके, यह बताते हुए कि यह प्रोसेस आसान, तेज़ और सस्ता है।

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने भी हाल ही में घोषणा की है कि सऊदी अरब अन्य खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) राज्यों में यूके इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट पाने वालो में शामिल होगा।

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने कहा: “सऊदी अरब के लिए यह वीजा छूट हमारे देशों के लोगों को आपस में जोड़ेगी और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देगी।”

एक इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट धारक बिना वीज़ा यूके की यात्रा करने की अनुमति देती है, बशर्ते वे प्रत्येक यात्रा के लिए एक ऑनलाइन छूट पूरी करें।

इसके लिए क छोटा सा शुल्क लागू किया जाएगा, ये प्रोसेस इतना सिम्पल और तेज़ है की इसके लिए किसी तरह का बायोमेट्रिक भी नहीं देना होगा, यात्रा से पहले वीज़ा आवेदन केंद्र या पासपोर्ट ऑफिस में भी उपस्थित होने की ज़रूरत नहीं है।

विज्ञापन