Monday, May 17, 2021

रूस के साथ तनाव के बीच तुर्की पहुंचे यूक्रेनी राष्ट्रपति, एर्दोगन से मिला समर्थन का भरोसा

- Advertisement -

रूस के साथ जारी तनाव के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इस्तांबुल पहुँच कर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के साथ वार्ता की। इस बीच रूस ने यूक्रेन की पूर्वी सीमा पर सै’न्य कार्रवाई की धमकी देते हुए अपनी सै’न्य उपस्थिति बढ़ा दी।

बैठक के दौरान, दोनों राष्ट्रपतियों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के तरीकों और मुक्त-व्यापार, पर्यटन और खेल सहित दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के बारे में बात की। इस बैठक के बाद दोनों पक्षों के मंत्रियों ने भाग लिया, जिसमें कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया कि अंकारा का यूक्रेन के साथ सहयोग का मतलब यह नहीं है कि यह रूस के खिलाफ है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि तुर्की पक्ष लेने के बिना क्षेत्र में शांति निर्माता की भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा है।

राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष से मिलने के बाद पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में “चिंताजनक” घटनाक्रम को समाप्त करने के लिए कहा, साथ ही कहा कि तुर्की कोई भी आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए तैयार है।

ज़ेलेन्स्की के साथ एक समाचार सम्मेलन में बोलते हुए, एर्दोगन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता के अनुरूप राजनयिक रीति-रिवाजों पर आधारित संवाद के माध्यम से संघर्ष को शांति से हल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles