Friday, June 18, 2021

 

 

 

यूक्रेन ने मारे गए विमान पीड़ितों के लिए ईरान से मुआवजे लेने से इनकार किया

- Advertisement -
- Advertisement -

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने PS752 विमान पीड़ितों के प्रत्येक पीड़ित के लिए मुआवजे के रूप में $ 150,000 का भुगतान करने के ईरान के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

ओलेग निकोलेंको ने कहा कि परिवारों को मुआवजा न्याय के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन पहले प्लेन दुर्घटना की परिस्थितियों के पीछे पूर्ण सच्चाई की जरूरत है। बता दें कि जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या से उपजे तनाव के बीच गलती से ईरान ने यूक्रेन के यात्री को जहाज को मार गिराया था।

निकोलेंको ने कहा कि “हम मुआवजे के बारे में हम तभीबात कर सकते हैं। जब विशिष्ट राशि उन राज्यों की सभी सरकारों के समझौते के साथ निर्धारित की जानी चाहिए जिनके नागरिक विमान दुर्घटना में मारे गए, और [होना चाहिए] एकतरफा निर्णय नहीं होना चाहिए।

शुक्रवार को यूक्रेन में ईरान के राजदूत मनोचेहर मोरादी ने तेहरान और कीव के बीच तीसरे दौर की बातचीत के बाद बयान ट्वीट कर बताया, “ईरानी प्रतिनिधिमंडल इस दुर्घटना के पीड़ितों के यूक्रेनी परिवारों को प्रति व्यक्ति $ 150,000 की राशि में मुआवजा देने के लिए तैयार है।”

इससे पहले पहले, कनाडा, स्वीडन, यूक्रेन और यूनाइटेड किंगडम का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्रियों से बने फ्लाइट PS752 के पीड़ितों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समन्वय और प्रतिक्रिया समूह ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि “इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान की कार्रवाइयां और चूक अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।”

बयान में कहा गया, मारे संबंधित देश, नागरिक और बोर्ड की उड़ान PS752 के निवासी इस त्रासदी से गंभीर और अपरिवर्तनीय रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे और ईरान को राज्यों के समूह को पूरी तरह से क्षतिपूर्ति करने के लिए अपनी कानूनी जिम्मेदारी को पूरा करना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles