Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

भड़काऊ भाषण पर इंग्लैंड में लगा जाकिर नाइक के चैनल पर करोड़ों का जुर्माना

- Advertisement -
- Advertisement -

विवादित सलाफ़ी उपदेशक  जाकिर नाइक के टीवी चैनल पीस टीवी और पीस टीवी उर्दू पर ब्रिटेन में पौने दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है। पीस टीवी पर अपने प्रसारणों के जरिए ब्रिटेन में ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ और ‘अत्यधिक आपत्तिजनक’ विषयवस्तु प्रसारित करने का आरोप है।

ऑफकॉम द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि ऑफकॉम ने पीस टीवी उर्दू पर 2 लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है, ये जुर्माना देश के ब्रॉडकास्टिंग नियमों को तोड़ने के एवज में लगाया गया है। नियामक ने कहा, ‘हमारी जांच में यह पाया गया है कि पीस टीवी उर्दू और पीस टीवी पर प्रसारित कार्यक्रमों में नफरत फैलाने वाले भाषण और अत्यधिक आपत्तिजनक विषयवस्तु दिखाई गई है। इससे अपराध भड़कने की भी आशंका थी।’

ऑफकॉम ने एक बयान में कहा, ‘हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह सामग्री प्रसारण संबंधी हमारे नियमों का पालन करने में गंभीर असफलताओं को दर्शाती है और इसके लिए जुर्माना लगाए जाने की आवश्यकता है। ऑफकॉम ने प्रसारण संबंधी हमारे नियम तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के पूर्व लाइसेंस धारकों पर दो लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का आज जुर्माना लगाया है।’

बता दें कि जाकिर नाइक का पीस टीवी उर्दू और पीस टीवी अंतरराष्ट्रीय सैटेलाइट चैनल्स हैं, इन चैनलों पर इस्लामिक आस्था से जुड़े मजहबी कार्यक्रम ब्रिटेन में प्रसारित किए जाते हैं। बता दें कि विवादित प्रचारक नाइक घृणा फैलाने वाले भाषणों से कट्टरपंथ को बढ़ावा देने और धनशोधन के मामले में भारत में वांछित है।

जाकिर नाइक 2016 में भारत से मलेशिया चला गया था, जहां उसे स्थायी निवास की अनुमति मिल गई थी। भारत ने उसके प्रत्यर्पण के लिए पिछले सप्ताह मलेशिया सरकार से औपचारिक रूप से अनुरोध किया था। उसके ‘आपत्तिजनक व्यवहार’ के कारण 2010 में ब्रिटेन में उसके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles