5-pound

ब्रिटेन में 5 पाउंड के नए नोटों को हिंदू संगठनों ने मांसाहारी बताते हुए सरकार से वापस लेने की मांग की हैं. हिंदू संगठनों का आरोप हैं कि नए प्लास्टिक के नोट में जानवर की वसा का प्रयोग किया गया है. इन नए नोटों पर दूसरे विश्वयुद्ध में ब्रिटेन के नायक रहे पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल की तस्वीर है.

ब्रिटेन के हिंदू फोरम की सदस्य तृप्ति पटेल ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में कहा है कि मांसाहारी स्रोत का उपयोग पूरी तरह से अस्वीकार्य है. इस देश में हम आपसी मामलों पर इतना समय और प्रयास खर्च करते हैं. हमें एक दूसरे की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत होनी चाहिए लेकिन तब अचानक से किसी भी परामर्श के बिना मांसाहारी सामग्री के साथ इन नोटों जारी कर दिया गया. आपको लगता है ये ठीक है अब शाकाहारी हिंदुओ और मांसाहारियों में क्या फर्क रह गया?

वहीँ HFB के आध्यात्मिक कमिश्नर और ब्रिटेन स्थित इस्कॉन मंदिर के निदेशक श्री गौरीदास ने कहा, ‘जानवरों को गैरजरूरी नुकसान पहुंचाकर बनाए गए नोटों के रूप में लक्ष्मी को संभाल कर रखना और बाकियों के साथ साझा करना, काफी विरोधाभासी है.

इन नोट के विरोध में करीब एक लाख लोगों ने पिटीशन साइन किया है. 150,000 लोगों के हस्ताक्षर जमा हो जाने पर यह पिटीशन बैंक ऑफ इंग्लंड को सौंप दी जाएगी. इस बारें में बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि  ‘हमारे नए 5 पाउंड के नोटों में टेलो की मौजूदगी को लेकर कुछ लोगों की आपत्ति है। हम इस बारे में जानते हैं. हम उनकी आपत्तियों का सम्मान करते हैं और मसले पर पूरी गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं.’

 


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें