दुबई के शासक और देश के उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम ने ऐलान किया कि 2024 में चाँद को लेकर यूएई एक नया अमीरी अंतरिक्ष मिशन शुरू करेगा।

उन्होने कहा, इस मिशन का नाम “राशिद” रखा गया है। जो शेख मोहम्मद के पिता शेख राशिद बिन सईद अल मकतौम के नाम पर है। इस मिशन को अमीराती इंजीनियरों की एक टीम द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में बनाया जाएगा।

शेख मोहम्मद ने ट्विटर पर कहा, “उस शख्स का नाम” रशीद “रखा जिसने दुबई की उन्नति को बढ़ाया।” उन्होने कहा, “हमने अमीरात चंद्र मिशन को लॉन्च किया है, जो 100 प्रतिशत अमीरा में निर्मित चंद्र रोवर है जो 2024 तक चंद्रमा की सतह पर उन क्षेत्रों में उतरेगा जो अभी तक पिछले अन्वेषण मिशनों तक नहीं पहुंचे हैं।

 शेख मोहम्मद ने कहा, मानव रहित अंतरिक्ष यान चंद्रमा के उन क्षेत्रों की यात्रा करेगा जो अभी तक पिछले मिशनों द्वारा खोजे गए हैं। परियोजना संयुक्त अरब अमीरात को चाँद अन्वेषण मिशन में भाग लेने के लिए दुनिया का चौथा और अरब क्षेत्र में पहला देश बना देगी।

देश ने जुलाई में मंगल ग्रह के लिए एक मील का पत्थर मिशन शुरू किया था। होप प्रोब ने जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी, जिसने लगभग 500 मिलियन किलोमीटर की यात्रा की शुरुआत की।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano