Tuesday, January 25, 2022

यूएई ने भेजा अंतरिक्ष में अपना पहला एस्ट्रोनॉट, पीएम मोदी ने दी बधाई

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले अंतरिक्ष यात्री के अंतरिक्ष रवाना होने पर उसे बधाई देते हुए बुधवार को कहा कि भारत को अपने मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए इससे प्रेरणा मिली है।

बता दें कि हज्जा अल मंसूरी बुधवार को यूएई की ओर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना होने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए। साथ ही पहली बार ही किसी इस्लामिक देश से कोई एस्ट्रोनॉट ISS पहुंचा है।

UAE से पूर्व वायुसेना फाइटर पायलट हज्जा-अल-मंसूरी रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज एमएस-15 से ISS गए। यह प्रक्षेपण कजाखस्तान के बैकोनूर कॉस्मो़ड्रॉम से किया गया था. हज्जा-अल-मंसूरी के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और रूसी कॉस्मोनॉट ओलेग स्क्रिपोचका भी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन गए हैं। ओलेग स्क्रिपोचका तीसरी बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गए हैं, जबकि बाकी दोनों यात्री पहली बार

न्यूयॉर्क में मौजूद मोदी ने ट्वीट किया, “हमारे भाई हज्जा की सफल शुरुआत के बारे में जानकर बहुत खुशी हुई जो निश्चित रूप से अंतरिक्ष में एक शानदार यात्रा होगी। मैं शेख मोहम्मद बिन जायेद की दृष्टि की प्रशंसा करता हूं। बधाई हो यूएई।” उन्होंने कहा कि भारत को 2022 के अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए एक अच्छे और करीबी दोस्त की इस उपलब्धि से प्रेरणा मिली है।

दुबई के क्राउन प्रिंस और मोहम्मद बिन राशिद अंतरिक्ष केंद्र के अध्यक्ष शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि को राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान; यूएई के उपाध्यक्ष और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान को समर्पित किया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles