Monday, June 14, 2021

 

 

 

नौकरियों में फर्जीवाड़े से बचाने के लिए भारत सरकार ने UAE के लिए जारी किया एप

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय प्रवासियों द्वारा प्राप्त नौकरी की पेशकश को अब दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास द्वारा संचालित एक ऐप के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है।

प्रेस, सूचना, संस्कृति (पीआईसी) और शिक्षा के लिए वाणिज्य-दूत सिद्धार्थ कुमार बैराली ने कहा कि नौकरी चाहने वाले अपना प्रस्ताव पत्र एक पीडीएफ प्रारूप में प्रवासी भारतीय सहायता केंद्र (पीबीएसके) मोबाइल ऐप पर अपलोड कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “वाणिज्य दूतावास दस्तावेज की सत्यता की जांच करेगा और नौकरी चाहने वालों को सूचित करेगा। इस सेवा से नौकरी में होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश लगेगा कि यूएई में भारतीय अक्सर पीड़ित होते हैं। हम अधिक भारतीय नागरिकों से इस सेवा का उपयोग करने का आग्रह करते हैं।”

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा 21 जनवरी को लॉन्च किए गए पीबीएसके ऐप को बारेली के अनुसार लॉन्च के बाद से ही बड़ी संख्या में डाउनलोड किया गया है।

उन्होंने समझाया, “हमें अपने सभी प्लेटफार्मों पर कई प्रश्न मिलते हैं। वर्तमान में, अधिकांश क्वेरीज़ श्रमिक मुद्दों से संबंधित हैं, कुछ कानूनी परामर्श के लिए पूछते हैं, और अन्य नौकरी से संबंधित है।” जॉब ऑफर लेटर जेनुइनिटी ​​के अलावा, ऐप व्यथित महिला श्रमिकों, विवाह और कानूनी परामर्श, कार्यकर्ता-संबंधित मुद्दों, ई-माइग्रेट, मृत्यु पंजीकरण, और कई अन्य कॉन्सुलर सेवाओं के लिए सेवाएं भी प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, “व्यथित व्यक्ति पीबीएसके कर्मचारियों के साथ चैट कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से पीबीएसके के साथ काउंसलिंग सत्र बुक कर सकते हैं। मिशन ने कई क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करते हुए ऐप में और अधिक कार्यक्षमताओं को जोड़ रहा है।”

महावाणिज्य दूतावास ने भारतीय श्रमिकों से पीबीएसके मोबाइल ऐप और इसके टोल-फ्री नंबर 80046342 के माध्यम से किसी भी सहायता के लिए वाणिज्य दूतावास से जुड़े रहने का आग्रह किया। संकट में पड़े लोग [email protected] पर अपने प्रश्नों को ई-मेल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles