Monday, June 14, 2021

 

 

 

यूएई ने चीन के सिनोपहार्म वैक्सीन को दी मंजूरी, कोरोना के खिलाफ 86 फीसद प्रभावकारी

- Advertisement -
- Advertisement -

स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय (MOHAP) ने बुधवार को कहा कि अधिकारियों ने साइनोफार्मा के आवेदन पर विचार करते हुए मंजूरी दे दी है।

MOHAP और स्वास्थ्य विभाग अबू धाबी ने चरण-तीन परीक्षणों के साइनोफर्म के अंतरिम विश्लेषण की समीक्षा करते हुए कहा, यह दर्शाता है कि बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा निर्मित कोविड 19 टीका संक्रमण के खिलाफ 86 प्रतिशत प्रभावकारी है।

मंत्रालय के अनुसार, विश्लेषण “एंटीबॉडीज को बेअसर करने के 99 प्रतिशत और बीमारी के मध्यम और गंभीर मामलों को रोकने में 100 प्रतिशत प्रभावशीलता को दर्शाता है।” इसमें कहा गया है कि परीक्षण के दौरान कोई गंभीर सुरक्षा चिंताओं की सूचना भी सामने नहीं आई।

MOHAP सितंबर में ही इस टीके को फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उपलब्ध करा चुकी है। बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट द्वारा विकसित, सिनोफार्मा की चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) की एक इकाई ने पहले चरण में टीके को फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाया था।

साइनोफर्म प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के लिए एक निष्क्रिय वायरस का उपयोग करता है, जो कथित रूप से मानव कोशिकाओं को दोहराने में असमर्थ है, और वैक्सीन को दो खुराक की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles