Thursday, October 28, 2021

 

 

 

इस्लामी कानूनों से पीछा छुड़ा रहा यूएई, शराब पीने पर लगी पाबंदियों में दी ढील

- Advertisement -
- Advertisement -

इज़राइल के साथ नज़दीकियों के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने शनिवार को इस्लामी निजी कानूनों में बड़े बदलावों की घोषणा की है। यूएई सरकार ने न केवल शराब पीने पर लगी पाबंदियों में ढील दी। साथ ही गैर शादी शुदा जोड़ों को साथ रहने की भी इजाजत दे दी है। इसके अलावा “सम्मान के खातिर हत्या“ का अपराधीकरण कर दिया।

यह घोषणा अमेरिका की मध्यस्थता में यूएई की इज़राइल के साथ रिश्तों को सामान्य करने के लिए हुए करार के बाद की गई है। इस संधि से देश में इज़राइली सैलानी और निवेश आने की उम्मीद है। इसके लिए देश में 21 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए शराब पीने, बेचने और रखने पर दंड की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है।

इससे पहले, लोगों को शराब खरीदने, ले जाने या घर में पीने के लिए शराब लाइसेंस की जरूरत होती थी। नए नियमों से मुस्लिमों को शराब पीने की इजाजत मिलेगी जिनपर इसके लिए लाइसेंस लेने पर रोक थी। अन्य संशोधन में गैर शादीशुदा जोड़ो को साथ में रहने की इजाजत दी गई है। यह यूएई में लंबे समय से एक जुर्म था।

सरकार ने “सम्मान के लिए किए जाने वाले अपराधों“ को संरक्षण नहीं देने का भी फैसला किया है। यह कबायली प्रथा है जिसमें एक पुरुष रिश्तेदार अपने परिवार का अपमान होने पर अगर महिला पर हमला कर दे तो वह मुकदमे से बच सकता था।

बता दें कि यूएई उच्च-स्टेक्स विश्व एक्सपो की मेजबानी करने जा रहा है। जिससे देश में एक साल में करीब 25 मिलियन लोगों के आने कि संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles