Thursday, October 21, 2021

 

 

 

बराक ओबामा, जेफ बेजोस, बिल गेट्स जैसे दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक

- Advertisement -
- Advertisement -

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर दुनिया की कई बड़ी हस्तियों के अकाउंट हैक कर लिए गए। इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जैसे दिग्गज नेता शामिल हैं।

इन सभी लोगों के अकाउंट से एक के बाद एक बिल्कुल एक जैसे पोस्ट्स किए गए। इसमें कहा गया- “सभी लोग हमसे कुछ वापस देने के लिए कहते हैं। आप हमें 1000 डॉलर भेजिए, हम आपको 2 हजार डॉलर लौटाएंगे। यह सिर्फ अगले 30 मिनट के लिए कर रहे हैं।”

हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।’

मामले में ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि ट्विटर के लिए यह काफी कठिन दिन रहा। जो कुछ हुआ, उस बारे में सोचकर बुरा लग रहा है। डोर्सी ने कहा कि हम खुद पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि यह क्या हुआ, इसके बाद यह जानकारी लोगों के साथ भी साझा की जाएगी। इससे पहले ट्विटर ने किसी स्कैम को रोकने के लिए सभी वेरिफाइड अकाउंट्स की ओर से ट्वीट को बंद कर दिया और कुछ अकाउंट्स को डिएक्टिव भी किया गया।

साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में जबतक ये हैकिंग वाला ट्वीट पहुंच पाता तब तक इन्हें हटा लिया गया था।  अब ट्विटर की ओर से इसकी पूरी जांच की जा रही है, क्योंकि ना सिर्फ दुनिया के बड़े बिजनेसमैन बल्कि नेताओं का भी अकाउंट हैक हुआ है। यहां तक कि खुद ट्विटर के अकाउंट से गलत ट्वीट किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles