Friday, December 3, 2021

जर्मनी अखबार का बड़ा खुलासा – तुर्की राष्ट्रपति ने कर ली थी ग्रीस के जहाज़ को डुबोने की तैयारी

- Advertisement -

पूर्वी भूमध्य सागर में तेल के भंडारों को लेकर तुर्की और ग्रीस में छिड़ी जुबानी जंग कभी भी युद्ध का भयावह रूप ले सकती है।दरअसल, ग्रीस और फ्रांस की और से जारी भड़काऊ बयानबाजी और सैन्य गतिविधियों के चलते तुर्की राष्ट्रपति ने ग्रीस के जहाज़ को डुबोने के आदेश जारी कर दिये थे।

जर्मनी अख़बार ‘डी वेल्ट’ ने खुलासा किया कि अगर तुर्की के राष्ट्रपति के आदेश की तामिल हो जाती तो तुर्की नौसेनाकाफ़ी समय पहले भूमध्य सागर में ग्रीस के एक जहाज़ को डुबो देती। दरअसल, एर्दोगान ने तुर्की के जनरलों से कुछ दिन पहले कहा था कि वे ग्रीस के एक जहाज़ को डुबो दें और यह सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया में किसी की मौत न हो।

अखबार के हवाले से बीबीसी ने लिखा, जब जनरलों ने इससे इनकार किया तो किसी ने ग्रीस के लड़ाकू विमान को मार गिराने का सुझाव दिया और कहा कि पायलट ख़ुद को बचा सकता है।  मगर एक बार फिर तुर्की के जनरल इस पर सहमत नहीं हुए थे। बताया जा रहा है कि तुर्की चाहता था कि यहां पर तनावपूर्ण हालात पैदा हों मगर किसी की जान लिए बिना।

उल्लेखनीय है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने रविवार को फ्रांस और ग्रीस के खिलाफ युद्ध का संकेत दे दिया है। उन्होने अपने अधिकारियों से कहा है कि ग्रीस और फ़्रांस को अपने लालची और अक्षम नेताओं के कारण भुगतना पड़ेगा। उन्होने कहा, सवाल यह है कि भूमध्यसागर में ये हमारे ख़िलाफ़ खड़े होंगे तो क्या ये बलिदान के लिए तैयार हैं?

इसके अलावा शनिवार को तुर्की ने घोषणा की थी कि वो उत्तरी साइप्रस में सैन्य अभ्यास करने जा रहा है। राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा था, तुर्की ओरुक रीस और उसे एस्कॉर्ट कर रहे जंगी जहाज़ों की गतिविधियों से एक क़दम भी पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि ग्रीस ने अपने आप को ऐसी मुसीबत में डाल लिया है जिससे बाहर निकलने का रास्ता उसे नहीं मिल रहा है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles