Thursday, October 28, 2021

 

 

 

तनाव के बीच तुर्की की नौसेना और वायु सेनाओं ने एजियन सागर में किया अभ्यास

- Advertisement -
- Advertisement -

देश के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा, तुर्की की वायु और नौसैनिक बलों ने एजियन सागर में संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास किया। ये अभ्यास हाइड्रोकार्बन खोजों पर पड़ोसी ग्रीस के साथ तनाव के बीच किया गया।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, एफ -16 फाइटर जेट ने युद्धपोतों के साथ-साथ “अंतर-सैन्य अभियानों की परिचालन क्षमता को बढ़ाने, बनाए रखने और सुधारने के लिए भाग लिया।” दो हफ्ते पहले, तुर्की ने अनुसंधान युद्धपोत-एस्कॉर्टेड पानी में भेजा। जहां ग्रीस अंतर्निहित सीबेड के अनन्य अधिकारों का दावा करता है।

एथेंस ने अपने स्वयं के युद्धपोतों को क्षेत्र में भेजकर और अपनी सेना को अलर्ट पर रखकर जवाब दिया। फ्रांस ने ग्रीक सेनाओं के साथ युद्धपोतों और विमानों को अभ्यास में शामिल होने के लिए भेजा। ग्रीस और तुर्की के बीच संबंध पारंपरिक रूप से तनावपूर्ण रहे हैं।

1970 के दशक के मध्य से दोनों तीन बार युद्ध की कगार पर आ गए हैं, जिसमें एक बार दोनों देशों को अलग करने वाले एजियन सागर में ड्रिलिंग अन्वेषण अधिकार शामिल हैं। नाटो के सदस्य तुर्की और ग्रीस पूर्वी भूमध्य सागर में गैस और तेल की खोज में बंद करने को राजी हुए है।

हालांकि इससे पहले तुर्की ने काला सागर में महत्वपूर्ण गैस खोजों की घोषणा की। राष्ट्रपति ने कहा है कि खोजे गए प्राकृतिक गैस रिजर्व की मात्रा 320 बिलियन क्यूबिक मीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles