Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

तुर्की के विदेश मंत्री ने इस्लामोफोबिया को समाप्त करने का किया आह्वान

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कैवुसोग्लू ने बुधवार को मुस्लिम विरोधी प्रवृत्तियों को खत्म करने और इस्लाम के प्रति घृणा को खत्म करने के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करने का आह्वान किया।

मेव्लुट कैवुसोग्लू ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग संगठन इस्लामिक सहयोग (OIC) द्वारा आयोजित इंटरनेशनल डे टू कॉम्बैट इस्लामोफोबिया पर एक ऑनलाइन सम्मेलन में वीडियो संदेश के माध्यम से कहा, “पूरी दुनिया में पॉपुलिज़्म, नस्लवाद, ज़ेनोफ़ोबिया और अभद्र भाषा बढ़ रही है। COVID-19 के उद्भव ने इन प्रवृत्तियों को और बढ़ा दिया है।”

उन्होंने कहा कि मुसलमानों के खिलाफ संस्थागत भेदभाव के हमले, अपमान और कृत्य आम हो गए हैं और इस बात पर जोर दिया गया है कि इस तरह की कार्रवाई शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है।

कैवसोग्लू ने कहा, हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि प्रवासियों को लक्षित करने वाले घृणा अपराधों की संख्या भी मेजबान देशों में बढ़ रही है।”

उन्होंने कहा, “हमें इस्लाम विरोधी, यहूदी-विरोधी, और ईसाई-विरोधी सहित धार्मिक घृणा के कारण होने वाली हिंसा के सभी कारणों के खिलाफ खड़ा होना चाहिए,” उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि तुर्की आपसी सम्मान में संस्कृतियों के बीच सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र के गठबंधन की पहल का समर्थन करना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि जागरूकता बढ़ाने के लिए, तुर्की दुनिया भर में ज़ेनोफ़ोबिक, एंटी-आप्रवासी, नस्लवादी और इस्लाम विरोधी रुझानों पर वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करना शुरू कर देगा।

“यह रोजमर्रा की राजनीति से परे एक मुद्दा है। मैं संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को 15 मार्च को इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का आह्वान करता हूं।

अपने भाषण के दौरान, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोलकान बोज़किर और संयुक्त राष्ट्र के उच्च प्रतिनिधि प्रतिनिधि सभ्यताओं के संगठन मिगुएल एंजेल मोरैटिनोस को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles