Saturday, June 19, 2021

 

 

 

फिलिस्तीन पर एकता दिखाने का आ गया समय, तुर्की कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार: कावुसोग्लू

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने रविवार को इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की एक असाधारण बैठक में कहा, यह फिलिस्तीन पर एकता और दृढ़ संकल्प दिखाने का समय है, और तुर्की कोई भी आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार है।

फिलिस्तीन पर इज़राइल के हमलों पर चर्चा करने के लिए आभासी बैठक में, कैवुसोग्लू ने कहा कि इज़राइल ने प्रेस के सदस्यों को भी निशाना बनाया और गाजा में अपनी जान गंवाने वालों में से आधे महिलाएं और बच्चे थे। कैवुसोग्लू ने कहा कि फिलिस्तीनी नागरिकों की रक्षा करना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का कर्तव्य है, और इस संदर्भ में ओआईसी की एक बड़ी जिम्मेदारी है।

उन्होंने 2018 संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव के अनुरूप फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के महत्व का भी जिक्र किया। यह कहते हुए कि इस तंत्र को स्वयंसेवी देशों के वित्तीय और सैन्य योगदान के साथ स्थापित किया जा सकता है।

कैवुसोग्लू ने यह भी कहा कि इजरायल के राजनीतिक और सैन्य अधिकारी जिन्हें फिलिस्तीनियों के अधिकारों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है, उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय की विशेष भूमिका है।

यह कहते हुए कि इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य करने के प्रयासों ने इसे प्रोत्साहित किया है, उन्होंने कहा: “हमें न्याय और मानवता के लिए खड़ा होना चाहिए। कोई अन्य विचार नहीं होना चाहिए। यह हमारी एकता और निर्णायकता दिखाने का समय है। उम्मा (मुस्लिम समुदाय) हमारे नेतृत्व की अपेक्षा करता है और साहस, और तुर्की जो भी आवश्यक कार्रवाई करने के लिए तैयार है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles