तुर्की ने अपनी पहली स्थानीय रूप से निर्मित ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक बस, करसन एटक इलेक्ट्रिक, निर्यात करने के लिए तैयार है, वाहन निर्माता कारसन के सीईओ ने अनादोलु एजेंसी को इस बारे में जानकारी दी।

1 फरवरी को राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने बस के परीक्षण अभियान में भाग लिया। उन्होंने कहा, “स्वायत्त बस निर्माता वैश्विक स्तर पर तुर्की और तुर्की ब्रांडों को बढ़ावा देंगे।”

कार्सन एटक इलेक्ट्रिक में कंपनी के अनुसार, ये बस इसकी बीएमडब्ल्यू 220-kWh Li-Ion बैटरी से बिना किसी रुकावट के 300 किलोमीटर (लगभग 186 मील) तक चल सकती है।

करसन ने कहा, “एटक इलेक्ट्रिक अपनी बैटरी को एसी के साथ पांच घंटे में या डीसी के साथ तीन घंटे में चार्ज कर सकता है।” 8.3-मीटर-लंबाई (27.2 फीट) बस में 50 से अधिक यात्रियों की क्षमता है।

कार्सन लेवल -4 ऑटोमेटेड एटक इलेक्ट्रिक अपने आस-पास के बारे में पूरी तरह से जानकारी होगी। यह अपने विभिन्न सेंसर, इन-व्हीकल कंप्यूटिंग पावर, एचडी-मैप टेक्नोलॉजी और ऑटोनॉमस ड्राइविंग सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के जरिये मानव इंद्रियों की तुलना में जीवित और गैर-जीवित संस्थाओं का पता लगाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन की अन्य विशेषताओं में पूर्व-निर्धारित विशिष्ट मार्ग को सेट करने के विकल्प के साथ लेन को बदलना या बदलना, निर्धारित करना, बाधाओं का जवाब देना, सड़क की स्थिति की निगरानी करना शामिल है। फर्म ने बस का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है।