Tuesday, June 22, 2021

 

 

 

नीदरलैंड में मास्क का नकाब पहनकर बुर्का प्रति’बंध के खिलाफ जताया वि’रोध

- Advertisement -
- Advertisement -

नीदरलैंड में रहने वाले एक तुर्की कलाकार देश में बुर्का पर लगे प्रति’बंध की आलोचना करने के लिए कोरो’नावा’यरस के लिए पहने जाने वाले फेस मास्क का नकाब बनाकर उपयोग कर रहा है।

एर्सेम एर्सिल, जो एम्स्टर्डम की एक विज्ञापन एजेंसी में एक कला निर्देशक के रूप में काम करती हैं, “लीगल बुर्का” नामक एक परियोजना के साथ प्रति’बंध का विरोध कर रहे है। उन्होंने एक साथ कई मास्क से मिलाकर बुर्का बनाया है।

एनाडोलु एजेंसी से बात करते हुए, एर्सिल ने कहा कि उसने प्रतिबं’धित नकाब को अनिवार्य मास्क के साथ डिजाइन किया, यह बताते हुए कि वह चाहती थी कि लोग मास्क पहनने के दायित्व के बावजूद प्रतिबंध के अस्तित्व पर सवाल उठाएं।

एर्सिल ने कहा कि उसने स्टैच्यू ऑफ थेमिस, न्याय का प्रतीक, बुर्का के साथ अन्याय और भेदभाव पर उंगली उठाने के लिए कपड़े पहने।

एर्सिल ने कहा, “जबकि ऐसे कपड़े पहनने से मना किया गया है जो कानून के अनुसार चेहरे को कवर करते हैं। यह एक गंभीर विरोधाभास है जिसमे चेहरे को ढंकने वाले मास्क भी अनिवार्य हैं।”

उन्होंने एक गाइडबुक भी तैयार किया जिसमें बताया गया था कि कैसे मुखौटा से बुर्का और पर्दा बनाया जाए।

नीदरलैंड्स में बुर्का पर प्रतिबंध अगस्त 2019 में लागू हुआ। कानून के अनुसार, जो लोग कुछ सार्वजनिक क्षेत्रों में अपना चेहरा ढंकते हैं, उन पर € 150 ($ 176) का जुर्माना लगाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles