Sunday, October 24, 2021

 

 

 

मस्जिद बनने के बाद तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया अचानक हागिया सोफिया का दौरा

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने हागिया सोफिया की यात्रा का ऐलान कर पूरी दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया है। उन्होने अचानक मस्जिद बनने के बाद हागिया सोफिया का दौरा किया।

निरीक्षण के रूप में त्वरित यात्रा में, एर्दोगन ने रूपांतरण कार्य का जायजा लिया, राष्ट्रपति के कार्यालय ने रविवार को कहा, इमारत के अंदर मचान दिखाने वाली छवियां प्रदान करता है। देश के धार्मिक प्राधिकरण, द डायनेट, ने कहा कि ईसाई आइकन से पर्दा उठाया जाएगा और “नमाज के समय उपयुक्त साधनों के माध्यम से” ढंक दिया जाएगा।

पिछले सप्ताह अधिकारियों ने कहा कि मोज़ेक या तो पर्दे या पराबैंगनीकिरण के साथ छुपाया जाएगा जब पहली नमाज आयोजित की जाएगी। प्रसारक एनटीवी के साथ एक साक्षात्कार में, राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन ने रविवार को कहा कि मैरी और गेब्रियल के कुछ मोज़ाइक जो कि क़िबला की दिशा में तैनात हैं। नमाज के दौरान पर्दे से ढंके होंगे।

उन्होंने कहा कि जीसस और अन्य ईसाई हस्तियों के अन्य मोज़ाइक मुस्लिम नमाज के लिए एक बाधा नहीं बनाते हैं क्योंकि वे क़िबला की दिशा में स्थित नहीं हैं। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या वे हर समय अनलॉक्ड रहेंगे। अधिकारियों ने कहा कि बाहर की नमाजों से, हागिया सोफिया सभी आगंतुकों और पर्यटकों के लिए खुली रहेगी और सभी मोज़ाइक खुल जाएंगे।

तुर्की की शीर्ष अदालत ने लगभग एक सदी पहले दी गई संपादकीय संग्रहालय की स्थिति को रद्द करने के निर्णय में रूपांतरण के लिए मार्ग प्रशस्त किया।  इस सप्ताह की शुरुआत में, डायनेट ने कहा कि इमारत नमाज के लिए दिए गए घंटों के बाहर सभी आगंतुकों के लिए खुली रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles